प्लेन के केबिन क्रू मेम्बर्स के लिए नई गाइडलाइन, फ्लाइट में डाइपर का इस्तेमाल करें और बाथरूम जाने से बचें

चीन ने कोरोना महामारी के खतरे वाले जगहों तक प्लेन ले जाने वाले केबिन क्रू मेम्बर्स के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। यह चीन के सिविल एविएशन रेगुलेटर की ओर से जारी हुई है। इसमें केबिन क्रू से उड़ान के दौरान डिस्पोजेबल डाइपर इस्तेमाल करने के लिए कहा गया है। उन्हें कहा गया है कि वे प्लेन के बाथरूम का इस्तेमाल करने से भी बचें। पूरी गाइडलाइन 38 पेज की है। यह खास तौर पर उन जगहों तक जाने वाले केबिन क्रू मेम्बर्स के लिए है जहां हर 10 लाख लोगों पर 500 से ज्यादा संक्रमित मिल रहे हैं।

डाइपर को पर्सनल प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट की लिस्ट में शामिल किया है। सिर्फ केबिन क्रू को डाइपर पहनने के लिए कहा गया है। दूसरे क्रू मेम्बर्स को इसकी जरूरत नहीं है। प्लेन के सभी क्रू मेम्बर्स को मास्क, डबल लेयर वाली डिस्पोजेबल मेडिकल रबर ग्लव्स, चश्मे, डिस्पोजेबल कैप, डिस्पोजेबल कपड़े और शू कवर पहनने की सलाह दी गई है।

प्लेन के केबिन को बफर जोन बना रहा चीन

चीन ने प्लेन से सफर को सुरक्षित बनाने के लिए कई कदम उठाने का फैसला लिया है। इस बात का ध्यान रखा है कि कॉकपिट में बैठे लोग संक्रमित नहीं हो सके। केबिन एरिया को बफर जोन बनाने की सलाह दी गई है। इसे साफ सुथरा रखने और पर्दे लगाकर इसे क्वारैंटाइन एरिया में बदलने के लिए कहा गया है। ऐसा प्लेन में सवार दूसरे यात्रियों से संक्रमण केबिन क्रू मेम्बर्स तक पहुंचने से रोकने के लिए किया जाएगा। प्लेन की आखिरी की तीन सीटों को भी पर्दे लगाकर अलग किया जाएगा। इसे भी इमरजेंसी क्वारैंटाइन एरिया में बदला जाएगा।

महामारी से चीन के एविएशन मार्केट पर हुआ असर

महामारी से चीन के एविएशन मार्केट पर असर पड़ा है। वुहान में ही सबसे पहले संक्रमण के मामले आए, इसके बाद यह दुनिया के दूसरे हिस्सों तक फैला। इसके बाद चीन को बड़े पैमानों पर डोमेस्टिक और इंटरनेशनल फ्लाइट्स कैंसिल करनी पड़ी। अब एयरलाइन्स ने सावधानी बरतते हुए अपनी कुछ उड़ाने दोबारा शुरू कर दी हैं। इन प्लेन्स में हॉस्पीटल ग्रेड के एयर फिल्टर्स लगाए गए हैं। हालांकि मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के बाद कुछ मामले सामने आए हैं। इसे देखते हुए नई गाइडलाइन जारी की गई हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
प्लेन में बैठे पैंसेजर्स को संक्रमण से बचने के बारे में चीन की एयरलाइन्स का एक क्रू मेम्बर। यहां सरकार ने क्रू मेम्बर्स के लिए नई गाइडलाइन जारी की है।- फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/2IzHkYd

Comments

Popular posts from this blog

चीन ने कहा- हमारा समुद्री अधिकार नियम के मुताबिक, जवाब में ऑस्ट्रेलिया बोला- उम्मीद है आप 2016 का फैसला मानेंगे

अफगानिस्तान सीमा को खोलने की मांग कर रहे थे प्रदर्शनकारी, पुलिस ने फायरिंग की; 3 की मौत, 30 घायल