बाइडेन ने वैक्सीन का पहला डोज लगवाया, वेटिकन सिटी ने कहा- सभी कैथोलिक वैक्सीनेशन कराएं

दुनिया में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 7.76 करोड़ के ज्यादा हो गया। 5 करोड़ 45 लाख से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। अब तक 17 लाख 08 हजार से ज्यादा लोग जान गंवा चुके हैं। ये आंकड़े https://ift.tt/2VnYLis के मुताबिक हैं। अमेरिका में बढ़ते मामलों और वैक्सीनेशन को लेकर आशंकाओं के बीच प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन ने पब्लिकली फाइजर वैक्सीन का पहला डोज लगवाया। वहीं, वेटिकन सिटी ने एक बयान जारी कर कहा- वैक्सीनेशन कराना नैतिक तौर पर स्वीकार्य है।

बाइडेन बोले- वैक्सीन सेफ है
अमेरिका के प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन ने सोमवार को फाइजर कंपनी का वैक्सीन लगवाया। डेमोक्रेट पार्टी के इस सबसे बड़े नेता को कैमरों के सामने वैक्सीनेट किया गया। बाइडेन को अभी पहला डोज दिया गया है। इसके कुछ दिन बाद उन्हें दूसरा डोज दिया जाएगा। दूसरे डोज की तारीख प्रेसिडेंट इलेक्ट की मेडिकल टीम तय करेगी। वैक्सीन लगवाने पहुंचे बाइडेन ने मेडिकल टीम से कहा- मैं बिल्कुल तैयार हूं। वैक्सीन का पहला डोज लेने के बाद उन्होंने वैज्ञानिकों और वहां मौजूद टीम को शुक्रिया कहा। यह हमारे लिए बहुत बड़ी उम्मीद है।

कुछ देर बाद मीडिया से बातचीत में बातचीत में बाइडेन ने कहा- मैं सबको भरोसा दिलाना चाहता हूं कि वैक्सीनेशन से डरने की कोई जरूरत नहीं है। मेरी पत्नी जिल पहले ही यह वैक्सीन लगवा चुकी हैं।

वेटिकन ने कहा- वैक्सीन जरूर लगवाएं
कैथोलिक ईसाइयों की आस्था के सबसे बड़े केंद्र वेटिकन सिटी ने सोमवार को वैक्सीन को लेकर चल रही आशंकाओं को दूर करने की कोशिश की। वेटिकन ने कहा- कोरोना वैक्सीन नैतिक तौर पर स्वीकार्य है। कैथोलिक ईसाइयों को इसे जरूर लगवाना चाहिए। वेटिकन का यह बयान इस लिहाज से बहुत अहम है क्योंकि कुछ अमेरिकी और यूरोपीय नेताओं ने पोप की इस संस्था और शहर से अपील में कहा था कि वे लोगों को वैक्सीनेशन के लिए प्रोत्साहित करें। अमेरिका में खासतौर पर कुछ लोग वैक्सीन को लेकर आशंकित हैं।

स्वीडन ने भी ब्रिटेन के ट्रैवलर्स पर बैन लगाया
मंगलवार सुबह स्वीडन ने एक बयान जारी कर बताया कि ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों पर उसने प्रतिबंध लगा दिया है। बयान में कहा गया है कि फ्रांस, इजराइल और जर्मनी के ब्रिटेन को लेकर उठाए गए कदमों का स्वीडिश सरकार समर्थन करती है। देश के नागरिकों की सुरक्षा के लिए हर जरूरी फैसला लिया जाएगा।

ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों पर बैन लगाने वाला स्वीडन 40वां देश है। भारत समेत कई देश इस बारे में पहले ही फैसला ले चुके हैं। ब्रिटेन में कोरोना का नया स्ट्रैन सामने आया है। खास बात यह है कि स्वीडन ने डेनमार्क के यात्रियों पर भी बैन लगाया है।

ब्रिटेन से आने वाले यात्रियों पर बैन लगाने वाला स्वीडन 40वां देश है। इसके पहले भारत, इजराइल, फ्रांस और जर्मनी भी ब्रिटेन से आने वाली फ्लाइट्स पर बैन लगा चुके हैं। (फाइल)

कैलिफोर्निया में दिक्कत बढ़ी
अमेरिका के कैलिफोर्निया में एडमिनिस्ट्रेशन के सामने बड़ी दिक्कत खड़ी हो गई है। राज्य के दक्षिणी हिस्से में आईसीयू ही नहीं जनरल बेड भी कम पड़ गए हैं। अब इस परेशानी को दूर करने के लिए बड़े पैमाने पर तैयारियां की जा रही हैं। प्रशासन का कहना है कि क्रिसमस बिल्कुल करीब होने से हालात और बिगड़ सकते हैं। फिलहाल, मेकशिफ्ट हॉस्पिटल पर फोकस किया जा रहा है। अमेरिका के सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्यों में से कैलिफोर्निया एक है। यहां गवर्नर गेविन न्यूसन ने कहा- हम हालात पर नजर रख रहे हैं। उम्मीद है, सब कुछ जल्द काबू कर लिया जाएगा।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अमेरिका के प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन ने सोमवार को फाइजर की वैक्सीन का पहला डोज लगवाया। बाइडेन ने कहा- यह बिल्कुल सुरक्षित है।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/37EUqNB

Comments

Popular posts from this blog

चीन ने कहा- हमारा समुद्री अधिकार नियम के मुताबिक, जवाब में ऑस्ट्रेलिया बोला- उम्मीद है आप 2016 का फैसला मानेंगे

अफगानिस्तान सीमा को खोलने की मांग कर रहे थे प्रदर्शनकारी, पुलिस ने फायरिंग की; 3 की मौत, 30 घायल

रूलिंग पार्टी की बैठक में नहीं पहुंचे ओली, भारत से बिगड़ते रिश्ते के बीच इस्तीफे से बचने की कोशिश