आर्मी चीफ नरवणे सऊदी अरब और UAE यात्रा पर रवाना, भारत के किसी सेनाध्यक्ष का इन देशों का यह पहला दौरा

आर्मी चीफ जनरल एमएम नरवणे मंगलवार को सऊदी अरब और UAE के दौरे पर रवाना हो गए। यह भारत के किसी सेनाध्यक्ष का इन दोनों देशों का पहला दौरा है। भारतीय सेना के मुताबिक, जनरल नरवणे पहले UAE पहुंचेंगे। वह वहां 12 दिसंबर तक रूकेंगे। उनका सऊदी अरब का दौरा 13 और 14 दिसंबर को होगा। इस दौरे के दौरान वे दोनों खाड़ी देशों की मिलिट्री के सीनियर अफसरों से मुलाकात करेंगे। उनसे भारत के साथ रक्षा संबंध मजबूत करने पर चर्चा होगी।

जनरल नरवणे सऊदी अरब के रॉयल सऊदी लैंड फोर्स और जाइंट फोर्स हेडक्वार्टर जाएंगे। वे किंग अब्दुल अजीज मिलिट्री एकेडमी का दौरा करेंगे। सऊदी अरब के नेशन डिफेंस यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट और फैकल्टी से भी सेना प्रमुख की मुलाकात होगी।

अहम माना जा रहा सेना प्रमुख का यह दौरा

पाकिस्तान के सऊदी अरब और UAE से रिश्ते तल्ख होते जा रहे हैं। कश्मीर मुद्दे पर दोनों देशों ने पाकिस्तान का साथ नहीं दिया और न ही ऑर्गनाइजेशन ऑफ इस्लामिक कोऑपरेशन की मीटिंग बुलाई। सऊदी ने पाकिस्तान की खराब माली हालत के बावजूद कर्ज लौटाने को कहा तो यूएई ने पाकिस्तानी नागरिकों को नए वीजा जारी करने पर रोक लगा दी। सऊदी पाकिस्तान के रिश्ते सुधारने के लिए आर्मी चीफ बाजवा ने कई दौरे किए, लेकिन इसका कोई फायदा नहीं हुआ। ऐसे में भारतीय आर्मी चीफ का दौरा भारत के साथ दोनों देशों के रिश्ते मजबूत करने के लिहाज से अहम माना जा रहा है।

डिफेंस इक्विपमेंट बनाने में साथ आना चाहता है सऊदी अरब

भारत और सऊदी अरब के रिश्ते बीते कुछ सालों में अच्छे हुए हैं। सऊदी अरब ने भारत के साथ मिलकर डिफेंस इक्विपमेंट बनाने में भी दिलचस्पी दिखाई है। सेना प्रमुख वहां के अफसरों से इस मुद्दे पर भी बात कर सकते हैं। सऊदी अरब चीन, अमेरिका और जापान के बाद भारत का चौथा सबसे बड़ा ट्रेड पार्टनर है। यह भारत में ईंधन की सप्लाई करने के लिहाज से भी अहम है। भारत में करीब 18% कच्चे तेल का आयात सऊदी अरब से ही होता है।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
भारतीय सेना प्रमुख एमएम नरवणे 9 दिसंबर से 14 दिसंबर तक खाड़ी देश सऊदी अरब और UAE के दौरे पर रहेंगे।- फाइल फोटो


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/36RGrng

Comments

Popular posts from this blog

चीन ने कहा- हमारा समुद्री अधिकार नियम के मुताबिक, जवाब में ऑस्ट्रेलिया बोला- उम्मीद है आप 2016 का फैसला मानेंगे

अफगानिस्तान सीमा को खोलने की मांग कर रहे थे प्रदर्शनकारी, पुलिस ने फायरिंग की; 3 की मौत, 30 घायल