US प्रेसिडेंट इलेक्ट बाइडेन और पत्नी ने टीवी पर कोरोना वैक्सीन का पहला डोज लगवाया

अमेरिका में बढ़ते मामलों और वैक्सीनेशन को लेकर आशंकाओं के बीच प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन ने पब्लिकली फाइजर वैक्सीन का पहला डोज लगवाया। बाद में कहा- बेफिक्र रहें, यह बिल्कुल सेफ है। बाइडेन के वैक्सीनेशन कराने के कुछ घंटे पहले उनकी पत्नी जिल ने भी वैक्सीनेशन कराया। दोनों को यह वैक्सीन नेवार्क डेलावेयर के क्रिस्टीना हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर में लगाया गया। इस दौरान टीवी कैमरों की मौजूदगी रही।

बाइडेन बोले- वैक्सीन सेफ है
अमेरिका के प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन ने सोमवार को फाइजर कंपनी का वैक्सीन लगवाया। डेमोक्रेट पार्टी के इस सबसे बड़े नेता को कैमरों के सामने वैक्सीनेट किया गया। बाइडेन को अभी पहला डोज दिया गया है। इसके कुछ दिन बाद उन्हें दूसरा डोज दिया जाएगा। दूसरे डोज की तारीख प्रेसिडेंट इलेक्ट की मेडिकल टीम तय करेगी। वैक्सीन लगवाने पहुंचे बाइडेन ने मेडिकल टीम से कहा- मैं बिल्कुल तैयार हूं। वैक्सीन का पहला डोज लेने के बाद उन्होंने वैज्ञानिकों और वहां मौजूद टीम को शुक्रिया कहा। यह हमारे लिए बहुत बड़ी उम्मीद है।

कुछ देर बाद मीडिया से बातचीत में बातचीत में बाइडेन ने कहा- मैं सबको भरोसा दिलाना चाहता हूं कि वैक्सीनेशन से डरने की कोई जरूरत नहीं है। मेरी पत्नी जिल पहले ही यह वैक्सीन लगवा चुकी हैं। आपको अपने वैज्ञानिकों और एक्सपर्ट्स पर भरोसा रखना चाहिए।

ट्रम्प ने नहीं लगवाई वैक्सीन
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने अब तक कोरोना वैक्सीन नहीं लगवाई है। उप राष्ट्रपति माइक पेंस शुक्रवार को पत्नी के साथ वैक्सीनेशन करा चुके हैं। ट्रम्प की टीम ने भी इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है कि वैक्सीन की सबसे ज्यादा बातें करने वाले ट्रम्प आखिर यह डोज लेंगे या नहीं। व्हाइट हाउस की प्रेस सेक्रेटरी कैली मैक्केनी ने शुक्रवार को कहा था- हमारे पास इस बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं है।

तीन पूर्व राष्ट्रपति भी वैक्सीनेशन कराएंगे
अमेरिका के 3 पूर्व प्रेसिडेंट्स ने पिछले महीने कहा था कि वे टीवी पर लाइव इवेंट में वैक्सीन लगवा सकते हैं। इस कवायद का मकसद लोगों में वैक्सीन को लेकर आशंकाओं और डर को दूर करना है। बिल क्लिंटन, जॉर्ज बुश जूनियर और बराक ओबामा ने कहा था कि वे टीवी पर लाइव इवेंट के दौरान वैक्सिनेशन कराएंगे।

इस कवायद की वजह क्या है
पिछले महीने सर्वे एजेंसी गैलप ने एक पोल किया था। इसमें अमेरिकी लोगों से वैक्सीन को लेकर कई सवाल किए गए थे। सर्वे में हिस्सा लेने वाला करीब 40% अमेरिकी लोगों ने कहा था कि उन्हें वैक्सीन को लेकर कुछ डर और आशंकाएं हैं। इन लोगों को आशंका है कि इसके साइड इफेक्ट और गंभीर रिएक्शन हो सकते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
अमेरिका के प्रेसिडेंट इलेक्ट जो बाइडेन ने सोमवार को डेलावेयर में फाइजर वैक्सीन का पहला डोज लिया। देश के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति बनने जा रहे बाइडेन ने वैक्सीन को बिल्कुल सेफ बताया।


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/3h7nqAA

Comments

Popular posts from this blog

चीन ने कहा- हमारा समुद्री अधिकार नियम के मुताबिक, जवाब में ऑस्ट्रेलिया बोला- उम्मीद है आप 2016 का फैसला मानेंगे

अफगानिस्तान सीमा को खोलने की मांग कर रहे थे प्रदर्शनकारी, पुलिस ने फायरिंग की; 3 की मौत, 30 घायल

रूलिंग पार्टी की बैठक में नहीं पहुंचे ओली, भारत से बिगड़ते रिश्ते के बीच इस्तीफे से बचने की कोशिश